Health Tips


पूजा में तो महत्वपूर्ण है ही तुलसी- शरीर को भी देती है ऐसे फायदे
posted on :
तुलसी का उपयोग भगवान की पूजा में बहुत ही लाभकारी माना जाता है वहीं पूजा के अलावा तुलसी का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों में भी किया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के हिसाब से तुलसी एक कीमती औषधि है और इसका इस्तेमाल करने से कई जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। भयंकर बीमारी के इलाज के लिए तुलसी एक वरदान के रूप में कर करती है।
1. तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद बताया गया है। इसे खाने से आमतौर भी होने वाली सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं खत्म होती हैं।
2. सर्दी-जुकाम या बुखार होने पर तुलसी के पत्तों को मिश्री के साथ पानी में उबालकर पीने से सर्दी और बुखार दूर होता है।
3. चोट लगने का कारण घाव पर तुलसी के पत्ते का रस लगाना चाहिए इससे बहुत जल्दी घाव भर जाता है। साथ ही घाव पकता भी नहीं है।
4. रोज़ाना तुलसी का सेवन करने से टीबी और दमा जैसी बीमारियाँ भी नहीं होती हैं। तुलसी के पत्तों के साथ शहद और अदरक मिलाकर सेवन करना चाहिए। 
5. आंखों के रोगों के लिए तुलसी का पत्ता लाभकारी है। इसका रस आंखों में डालने से आँखों का लाल पन और पीला पन दूर होता है।
6. चेहरे के कील- मुहांसे और डैड स्किन को साफ करने के लिए इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएँ बहुत जल्दी इससे चेहरा साफ होता है। 
7. महिलाओं को होने वाली मासिक चक्र की अनियमितता की शिकायत को भी दूर करने में तुलसी के पत्ते फायदा पहुँचाते हैं आप तुलसी के बीज का भी सेवन कर सकते हैं। 
8. पुरूषों की शारीरिक कमज़ोरी में भी तुलसी के बीज फायदा देते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से शारीरिक दुर्बलता दूर होती है। 
9. मुंह से दुर्गंध आती है तो तुलसी के पत्ते चबाना लाभकारी रहता है इसे खाने से शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। 
10. पेट खराब होने पर तुलसी के पत्तों का जीरे के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को दिन में कम से कम चार बार गर्म पानी से सेवन करें पेट की समस्या दूर होती है।

0 0

your name*

email address*

comments*
You may use these HTML tags:<p> <u> <i> <b> <strong> <del> <code> <hr> <em> <ul> <li> <ol> <span> <div>

verification code*