Health Tips


पूजा में तो महत्वपूर्ण है ही तुलसी- शरीर को भी देती है ऐसे फायदे
posted on :
तुलसी का उपयोग भगवान की पूजा में बहुत ही लाभकारी माना जाता है वहीं पूजा के अलावा तुलसी का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों में भी किया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के हिसाब से तुलसी एक कीमती औषधि है और इसका इस्तेमाल करने से कई जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। भयंकर बीमारी के इलाज के लिए तुलसी एक वरदान के रूप में कर करती है।
1. तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद बताया गया है। इसे खाने से आमतौर भी होने वाली सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं खत्म होती हैं।
2. सर्दी-जुकाम या बुखार होने पर तुलसी के पत्तों को मिश्री के साथ पानी में उबालकर पीने से सर्दी और बुखार दूर होता है।
3. चोट लगने का कारण घाव पर तुलसी के पत्ते का रस लगाना चाहिए इससे बहुत जल्दी घाव भर जाता है। साथ ही घाव पकता भी नहीं है।
4. रोज़ाना तुलसी का सेवन करने से टीबी और ...

0 0

सर्दियों में अपने को सेहतमंद व फुर्तीला बनाये रखने के लिए अपनायें यह टिप्स
posted on :
सर्दियां सेहत बनाने और बिगाडऩे का भरपूर मौका देती हैं, अगर आपने खुद को थोड़ी-सी ढील दी तो सेहत को कमजोर होते देर नहीं लगती। बिगड़ी सेहत से कहीं आसान है अपनी आदतों को सुधारना। आइए जानें सेहत को सुधारने के लिए क्या टिप्स अपनायें।

1- संतुलित भोजन करें
कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा देते हैं, पर सेहत के लिए यही काफी नहीं होते। शरीर को वसा, प्रोटीन, फाइबर और तरल पदार्थों की भी उतनी ही जरूरत होती है। आमतौर पर सर्दियों में तला-भुना, डिब्बाबंद व जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ती है, इस कारण कार्बोहाइड्रेट का सेवन बढ़ जाता है। दूसरा, शारीरिक सक्रियता घटने से अतिरिक्त कैलोरी की खप्त नहीं हो पाती, इससे शरीर में तेजी से वसा जमने लगती है। इसलिए बेहतर है कि संतुलित आहार करें। अधिक तला-भुना खाने की जगह मौसमी फल व सब्जियों पर जोर दें। भोजन के साथ हरी सब्जियां, सलाद व सूप लें। इससे शरीर ...

0 0

ठंड में डायबिटीज मरीजों को पैरों का रखना चाहिए विशेष ख्याल- ये हैं 5 टिप्स
posted on :
* डायबिटीज के कारण नर्व और ब्लड वैसेल्स डैमेज हो जाते हैं।
* पंजों तक सही तरीके से रक्त प्रवाह नहीं हो पाता है।
* जख्म का ध्यान न रखा जाएं तो पैर काटना भी पड़ सकता है।
डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है, जिसे अगर समय से कंट्रोल नहीं किया गया तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि डायबिटीज सिर्फ ब्लड शुगर प्रॉब्लम है लेकिन ये सच नहीं है! डायबिटीज के कारण नर्व और ब्लड वैसेल्स डैमेज हो जाते हैं और यदि न्यूरोपैथी विकार विकसित हो जाएं तो आपके पैरों को भी नुकसान पहुंचता हैं। ऐसे में जरूरी है कि डायबिटिक मरीज समय रहते पैरों की देखभाल करें। डायबिटीज रोगियों में सर्दियों के मौसम में पैरों की समस्या बढ़ जाती है।
डायबिटीज के दौरान पंजे पर लगा एक छोटा सा कट भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इस बीमारी में पंजों तक सही तरीके ...

0 0



1-3 of 3