Top News


वाराणसी में पीएम मोदी ने 279 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

posted on : Give Ranking : 0 0
वाराणसी, (व्यापार समीक्षा संवाददाता):
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और गाजीपुर पहुंचकर वाराणसी के दीनदयाल संकुल में 279 करोड़ की 29 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही कुंभ पर एक काफी टेबल बुक का भी लोकार्पण किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया। वाराणसी से पहले प्रधानमंत्री गाजीपुर गए, वहां सुहेलदेव की स्मृति में डाक टिकट जारी करने के साथ ही उन्होंने 230 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। 
इस मौके पर आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि चौकीदार ईमानदारीपूर्वक अपना काम कर रहा है और इसके चलते चोरों की नींद उड़ गई है। उन्होंने किसानों के ऋण माफी को लेकर यूपीए सरकार पर भी जमकर हल्ला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि कर्नाटक में सिर्फ 800 किसानों का ही कर्ज माफ हो पाया है। उन्होंने यूपीए सरकार के दौरान किए गए किसानों की ऋण माफी पर भी सवाल उठाया। इस मौके पर उनके साथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा सहित कई नेता मौजूद थे।
 

* मां गंगा की निर्मलता के लिए सिर्फ धन की शक्ति काफी नहीं, साफ नियत चाहिए-पीएम मोदी
पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि नमामि गंगे का अभियान जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे निर्मल और अविरल गंगा का लक्ष्य नजदीक दिख रहा है। माँ गंगा की निर्मलता के लिए सिर्फ धन की शक्ति ही काफी नहीं है, साफ नियत भी चाहिए और हम साफ नियत के साथ गंगा जी को स्वच्छ करने के अभियान में जुटे हुए हैं।

* मां गंगा में प्रदूषण के स्तर में कमी आई है-पीएम मोदी
पीएम मोदी वाराणसी में कहा कि गंगा की पवित्रता और अविरलता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है। मुझे खुशी है कि हमारे प्रयासों के परिणाम भी दिखने लगे हैं। आप सभी ने मीडिया में आई उन रिपोर्टों को देखा होगा कि कैसे मछलियां, मगरमच्छ समेत अनेक जीव-जंतु जीवनदायनी मां गंगा में फिर से लौटने लगे हैं। हाल में देश के अनेक वैज्ञानिकों की टीम ने गंगाजल के परीक्षण के बाद एक रिपोर्ट भी दी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक मां गंगा में प्रदूषण के स्तर में कमी आई है।

* काशी में अब परिवर्तन दिखने लगा है-पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा है कि पूर्वी भारत में आधुनिक सुविधाएं के लिए बेहतर माहौल बनाने का काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत गैस पाइपलाइन बिछाई जा रही है। इससे घरों की रसोई से लेकर खाद कारखानों तक के लिए गैस मिलनी शुरु हो चुकी है। वाराणसी में रसोई गैस की योजना से हजारों घर जुड़ चुके हैं। काशी में परिवर्तन अब दिखने लगा है, दिव्य काशी का स्वरूप अब और भव्य होता जा रहा है। 

* डिजिटल इंडिया भ्रष्टाचार कम करने और सरकारी लेनदेन में पारदर्शिता का माध्यम बना है-पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि डिजीटल इंडिया अभियान से देश के आम नागरिकों की सुविधा तो बढ़ ही रही है साथ ही यह भ्रष्टाचार को कम करने और सरकारी लेन-देन में पारदर्शिता का माध्यम भी बन रहा है। आज सिर्फ 59 मिनट में एक करोड़ तक के ऋण ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वीकृति देने काम सफलतापूर्वक चल रहा है

* पं. दीन दयाल उपाध्याय जी ने जो सपना देखा था वो मेरी आंखों के सामने सच हो रहा है-पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें खुशी है कि जिस लक्ष्य को पाने का सपना पं. दीन दयाल उपाध्याय जी ने देखा था वो मेरी आंखों के सामने सच हो रहा है।

* पूर्वांचल हस्तशिल्प का हब है-पीएम मोदी
पीएम नरेन्द्र मोदी बोले कि पूर्वांचल तो हस्तशिल्प का हब है। कलाकारी चाहे कपड़े और कालीन में हो या फिर मिट्टी या धातु के बर्तनों में, कण-कण में कला बसी हुई है।

* सरकार की सैकड़ों सेवाओं का तेजी से हो रहा से विस्तार-पीएम मोदी
वाराणसी में पीएम मोदी ने कहा कि आज जन्म प्रमाण पत्र से लेकर जीवन प्रमाण पत्र तक सरकार की सैकड़ों सेवाओं का बड़ी तेज़ गति से विस्तार हो रहा है। पेंशन जैसी व्यवस्थाओं को भी आसान किया जा रहा है। इसके अलावा घर पर जाकर ही दिव्यांगों, वृद्धजनों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जारी करने का काम चल रहा है।

* हर जिले में कुछ अलग है, जिसने यहां लोगों को रोजग़ार से जोड़ा है-पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हर जिले में कुछ अलग है, जिसने यहां लोगों को रोजग़ार से जोड़ा है इसके विस्तार के लिए एक जनपद, एक उत्पाद लाभकारी सिद्ध होने वाली है।

* लोगों का जीवन आसान हो, व्यापार और कारोबार आसान हो:- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने वाराणसी में कहा है कि आज यहाँ जितनी भी योजनाओं और परियोजनाओं का लोकार्पण या शिलान्यास किया गया है उन सभी के मूल में एक बात प्रमुख है वो है- लोगों का जीवन आसान हो, व्यापार और कारोबार आसान हो।

* पीएम मोदी ने दूरसंचार विभाग के 4 लाख कर्मचारियों के लिए कंप्रेहेंसिव स्कीम जारी की
प्रधानमंत्री ने दूरसंचार विभाग के चार लाख कर्मचारियों के लिए कंप्रिहेसिंव पेंशन स्कीम सम्पंन का भी उद्घाटन किया।

* पीएम मोदी ने स्टॉल के उत्पादों का किया अवलोकन
प्रधानमंत्री मोदी इस समय वाराणसी में दीनदयाल संकुल में एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत हस्तशिल्पा कलाकारों, बुनकरों और व्यापारियों के साथ संवाद कर रहे हैं। मोदी ने यहां हर स्टाल पर जाकर उत्पादों का सर्वेक्षण किया।

* कांग्रेस ने लालीपॉप पकड़ाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कर्नाटक में लाखों किसानों की कर्ज माफी का वादा किया गया था। वहां कांग्रेस ने पिछले दरवाजे से सरकार बनाई और किसानों को कर्ज माफी का लालीपॉप पकड़ा दिया। कांग्रेस के झूठ और बेईमानी से सतर्क रहिये। कांग्रेस के चलते ही किसानों को लागत का डेढ़ गुना मूल्य देने की सिफारिश वाली फाइल वर्षों तक दबी रही।

* वोट के लिए नहीं करने चाहिए लुभावने वायदे : मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जो भी काम हो रहा है, वह पूरी प्रमाणिकता और ईमानदारी से किसानों की आय दोगुनी करने के लिये हो रहा है। वोट बटोरने के लिये लुभावने उपायों का हश्र क्या होता है वह अभी मध्य प्रदेश और राजस्थान में दिख रहा है।

* मेडिकल हब बनाने में तेजी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्वांचल को मेडिकल हब बनाने की दिशा में निरंतर तेजी लाई जा रही है। गरीब और मध्यम वर्ग के स्वास्थ्य को आजादी के बाद पहली बार इतनी प्राथमिकता दी जा रही है।

* संस्कार और व्यवहार में परिवर्तन दिख रहा है:- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार के संस्कार और व्यवहार में परिवर्तन दिख रहा है। यही कारण है कि गरीब से गरीब की भी मांग सुनने का रास्ता खुला है तथा अभी यह शुरुआती दौर है और अभी एक ठोस आधार बना है। इसी नींव पर मजबूत ईमारत तैयार करने का काम अभी बाकी है।


RECENT POSTS




SEARCH



ARCHIVE



TOPICS










X