Haryana News


खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा खरीद किए धान की पेमैंट न करने पर व्यापारियों ने बजाया हड़ताल का बिगुल

posted on :
तरावड़ी, (सिटी रिपोर्टर):
मंडी में किसानों द्वारा बेची धान की पेमैंट 72 घंटों में होने का सरकार का यह दावा खोखला साबित हो रहा है और डीएफएससी द्वारा शहर की मंडी से खरीदे गए धान को लंबा समय बीत चुका है लेकिन विभाग किसानों की फसल की पेमैंट नहीं कर पाया है, जिस कारण आज तरावड़ी मंडी के आढि़तयों ने मंडी में हड़ताल का बिगुल बजा दिया।
न्यू ग्रेन मर्चेंट एसो. के अध्यक्ष शीशपाल गुप्ता ने बताया कि जब तक विभाग मंडी की पूरी पेमैंट क्लीयर नहीं कर देगा, तब तक मंडी में कोई भी कार्य नहीं होगा। व्यापारी नेताओं ने स्पष्ट करते हुए कहा कि किसान द्वारा मंडी में लाई गई धान की फसल बिकने के 72 घंटे में पेमैंट खातों में डालने की घोषणा की हुई है तो एक माह से अधिक का समय गुजरने के बाद भी मंडी आढि़तयों को पेमैंट क्यों नहीं हो रही। उन्होंने यह भी स्पष्ट कहा कि उक्त विभाग ने जिले की दूसरी मंडियों की पेमैंट पूरी कर दी है लेकिन तरावड़ी मंडी के साथ उनका ऐसा व्यवहार चिंता का विषय है।
हमारे बार-बार कहने के बावजूद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिस कारण हमने आज हड़ताल का बिगुल बजाया है। उन्होंने कहा कि हमने 3 से 4 दिन पहले भी विभाग को चेताया था कि अगर सोमवार तक मंडी की पूरी पेमैंट नहीं होती तो हम हड़ताल पर चले जाएंगे और विभाग ने सोमवार तक पूरी पेमैंट करने का आश्वासन भी दिया था लेकिन आज विभाग ने 19 अक्तूबर तक की केवल 40 करोड़ की पेमैंट की है तथा अब भी विभाग की तरफ मंडी का करीब 100 करोड़ रूपया बकाया खड़ा है। धान की खरीद किए एक माह से ऊपर का समय गुजर चुका है लेकिन अभी तक पूरी रकम उनके खातों में नहीं आई है, वहीं बार-बार विभाग से बात करने के बाद भी हमारी बात सुनने को कोई तैयार नहीं है। इधर किसान रकम को लेकर आढि़तयों को परेशान कर रहे हैं।
हमारी मांग है कि सरकार इस ओर जल्द से जल्द ध्यान दे तथा उनकी बकाया रहती पेमैंट को जल्द से जल्द उनके खातों में जमा करवाया जाये ताकि वह किसानों को उनकी फसल की पेमैंट कर सकें। इस मौके पर यशपाल राणा, कृष्ण राणा, सुरेन्द्र बांसल, कमलेश गुप्ता, राजिन्द्र शर्मा, प्रदीप गुप्ता, मुकेश गुप्ता, संदीप गुप्ता, सुशील गुप्ता, अनुराग जैन, गोल्डी शर्मा, राम कुमार शर्मा, प्रदीप गर्ग के इलावा कई आढ़ती मौजूद थे।

0 0






RECENT POSTS



SEARCH



ARCHIVE



TOPICS