Haryana News


मंडियों में खरीदे गए धान की समय पर हो लिफ्टिंग: अशोक खेमका

posted on :
जाखल, (हरियाणा वी.एस. संवाददाता):
खेल एवं युवा मामलों के विभाग के प्रधान सचिव अशोक खेमका ने शुक्रवार को जाखल, टोहाना, धारसूल कलां, फतेहाबाद सहित अन्य अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों का दौरा कर फसल के खरीद कार्यों का जायजा लिया। इस अवसर पर प्रधान सचिव ने कहा कि किसान की फसल का एक-एक दाना सरकार द्वारा निर्धारित किए गए समर्थन मूल्य पर खरीदा जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इस बारे संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि किसान को फसल बेचने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए उचित प्रबंध किए जाएं। उन्होंने कहा कि अनाज मंडियों में आई धान की फसल की खरीद सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर करें। इसके अलावा फसल का उठान भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल का भुगतान निर्धारित समय सीमा में किया जाए। अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला की अनाज मंडियों में स्वच्छ पेयजल, बिजली, बारदाना साहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की उचित व्यवस्था की जाए। इसके अलावा मंडियों को साफ-सुथरा रखें और शौचालयों के प्रबंधन के साथ उन्हें भी स्वच्छ रखें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि अनाज मंडियों में आवश्यकता पडऩे पर मोबाइल शौचालयों का भी प्रबंध किया जाए।
प्रधान सचिव खेमका अनाज मंडियों में धान खरीद कार्यों का अवलोकन किया और मौके पर मौजूद किसानों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना तथा अधिकांश समस्याओं का मौके पर समाधान किया। उन्होंने किसानों से आग्रह करते हुए कहा कि किसान मंडियों व खरीद केंद्रों में अपनी फसल को सुखाकर लायें। इसके अलावा किसान अपनी फसल को साफ करके ही मंडियों में लेकर आयें, ताकि सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा उनकी फसल को सरकारी हिदायतों के अनुसार मौके पर ही खरीदा जा सके। उन्होंने मार्केट कमेटी सचिव व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनाज मंडियों में किसी तरह का जाम न लगे और आवागमन के रास्तों को खुला रखना सुनिश्चित किया जाए, ताकि फसल खरीदने और उसके उठान में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। उन्होंने यह भी कहा कि फसल के भंडारण के लिए उचित व्यवस्था करें और किसानों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करें।
उपायुक्त डॉ. जे.के. आभीर ने प्रधान सचिव अशोक खेमका का स्वागत करते हुए कहा कि सभी मार्केटिंग बोर्ड द्वारा किसान की फसल की तुलाई के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि फसल के भंडारण के लिए कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने आढतियों को हिदायत देते हुए कहा कि वह मौसम को ध्यान में रखते हुए तिरपालों का भी उचित प्रबंध करें ताकि फसल बारिश में भीगने से बच सके। जिले में इस बार धान की फसल के अच्छे उत्पादन होने की संभावना है। जिला की सभी अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों पर फसल खरीद की उचित व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की हिदायतों के अनुसार किसानों को फसल का उचित समर्थन मूल्य दिया जाएगा तथा खरीदी गई फसल का भुगतान भी निर्धारित समयावधि में करवाया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि दूसरे राज्यों से आने वाली फसल को जिले में आने से रोका जाए इसके लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और जिले की सीमाओं पर दूसरे राज्यों से आने वाली फसल को रोकने के लिए पुलिस द्वारा नाके भी लगाए गए हैं।
इस अवसर पर एसडीएम सरजीत नैन, देवीलाल सिहाग, मार्केटिंग बोर्ड के कार्यकारी अभियंता एचएम मित्तल, एसडीओ राजेश माचरा, मार्केट कमेटी चैयरमेन राजेश सिधानी, रिंकू मान, राजेंद्र भाटिया, संजीव सचदेवा, पूनम पूनिया, बलवान सिंह, रंगी राम, नरेश कुमार, राजेन्द्र सिंह, तरसेम बंसल, डीएफएससी प्रमोद कुमार, हैफेड के एमडी राजेश हुड्डा सहित मार्केट कमेटी के चैयरमेन, सचिव तथा अन्य अधिकारी व खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

0 0






RECENT POSTS



SEARCH



ARCHIVE



TOPICS