Haryana News


बाहरी राज्यों से खरीदकर लाये गये पीडीएस चावल के 758 बैग बरामद कर किए जब्त

posted on :
करनाल, (व्यापार समीक्षा संवाददाता):
वीरवार को करनाल में स्थित चावल मिल में खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा की गई छापेमारी के दौरान गरीबों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले चावल ‘सार्वजनिक वितरण प्रणाली’ (पीडीएस) के चावल की बोरियों पर अंकित बिहार राज्य खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का निशान पकड़ा गया था।
विभाग को यह पता चला कि ऋषि नगर करनाल में स्थित चावल मिल द्वारा खरीद प्रक्रिया में रीसाइक्लिंग के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत गरीबों को दिया जाने वाले चावल का स्टॉक लगा है। इसके बाद करनाल के डिप्टी कमिश्नर आदित्य दहिया ने एसडीएम नरिंदर मलिक की अगुवाई में एक टीम बनाई और इस टीम द्वारा उक्त मिल पर छापेमारी की गई और इस छापे दौरान टीम ने बिहार राज्य खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के बारदाने पर लगे मार्के वाले 758 बैग चावल बरामद किए। इन बैगों को चावल के अन्य बैग के साथ स्टोर किया गया था।
खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) राम निवास ने कहा कि मिल मालिक से चावल की खरीद संबंधी दस्तावेजों को पेश करने के लिए कहा गया था लेकिन मिल मालिक इस संबंधी कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत करने में असफल रहा। अधिकारी ने कहा कि विभाग द्वारा कथित मिल मालिक के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी और इस मामले संबंधी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग बिहार के सचिव को सूचित किया जाएगा कि उनके राज्य से पीडीएस चावल हरियाणा में लाया जा रहा है।
एसीएस ने आगे कहा कि मिल में स्टोर किए गए पीडीएस चावल का पूरा स्टॉक जब्त कर लिया गया है और फर्म को ब्लैकलिस्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राम निवास ने यह भी स्पष्ट किया कि वह इस सीजन में कस्टम मिलिंग के लिए ऋषि नगर मिल को धान की अलाटमेंट नहीं की जाएगी।
सूत्रों का कहना है कि पीडीएस का चावल पिछले कुछ वर्षों से हरियाणा और पंजाब के राइस मिलर्स बिहार व दूसरे राज्यों से खरीद कर लाता है और इन्हें रीसाइक्लिंग कर नये चावल में मिलाकर पुन: सरकारी अनाज स्टोर केन्द्रों में जमा करवा भारी मुनाफे के लिए कालाबाजारी करते हैं।
सूत्रों का यह भी कहना है कि कागजों पर हरियाणा में 40 से 45 लाख टन धान का वार्षिक उत्पादन होता है लेकिन पीडीएस चावल की कालाबजारी के कारण 58 से 60 लाख मीट्रिक टन की खरीद हो रही है।

0 0






RECENT POSTS



SEARCH



ARCHIVE



TOPICS